Hindi

उसने अपनी पत्नी के लिए मुझे छोड़ दिया और मैं बर्बाद हो गई हूँ

उसने मुझे बताया कि उसकी शादी टूट चुकी है और उनका तलाक होने वाला है। उसने मुझे बताया था कि वह मुझसे प्यार करता था और मैं भी उससे प्यार करती थी। फिर उसने मुझे क्यों छोड़ दिया?
sad worried lady

प्रिय मैडम,

मैं 24 वर्षीय इंजीनियर हूँ। मैंने पिछले साल अपना कॉलेज पूरा किया और एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर ली। मुझे अपना काम और कार्यस्थल पसंद आया। मैं वहां पर उससे मिली और हम एक ही विभाग से थे। मैं उसे पसंद करती थी क्योंकि वह हमेशा मेरा सहयोग करता था और मेरा मार्गदर्शन करता था। वह मेरा सीनियर था और मुझसे नौ साल बड़ा था।

ये भी पढ़े: एक साल लग गया लेकिन अंततः अब मैं आगे बढ़ रही हूँ

लेकिन मैं दो कारणों से उसके साथ रिश्ता आगे बढ़ाने में अनिच्छुक थी। पहला यह था कि मैं हाल ही मैं एक बड़े ब्रेकअप से उबरी थी (जो चार साल पहले हुआ था)। वह मेरा पहला रिलेशनशिप था। तब से ही मैंने किसी और से प्यार करने की हिम्मत ही नहीं की! दूसरा कारण यह था कि वह विवाहित था। तो मैंने सोचा कि वैसे भी उसके साथ मेरा कोई भविष्य नहीं है और मुझे अपनी भावनाओं को दबाना चाहिए। लेकिन दिन-ब-दिन वह मुझमें रूचि दिखाने लगा। कुछ महीनों बाद एक दिन, मैंने बिना किसी उम्मीद के उसे अपनी भावनाएं बता दीं। उसने बताया कि वह भी मुझे बहुत पसंद करता है। तब से ही हम रिलेशनशिप में हैं। हम हर काम एक कपल की तरह करते थे।

उसने कहा कि वह एक बुरे विवाह से गुज़र रहा है और मुझे अपना तलाक का सर्टिफिकेट दिखाया। उसने कहा कि वह नहीं जानता कि क्या होने वाला है। उसने कहा कि उसका बच्चा उसका नहीं है। मैंने उसपर विश्वास कर लिया, क्योंकि मैं उससे बहुत प्यार करती थी। मैं हमारे संबंध को कोई नाम दिए बगैर पूरा जीवन उसके साथ बिताना चाहती थी। उसने मुझे कई कमिटमेंट, कई वादे दिए। मैं उससे पागलों की तरह प्यार करती थी।

कुछ महीनों बाद मैंने प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए नौकरी छोड़ने का फैसला किया। उसने उदासी का कोई संकेत नहीं दिखाया।

उसका व्यवहार बदल गया। वह यह कहने लगा कि हम दोस्तों से थोड़ा सा ही ज़्यादा थे। ‘‘मैं अपनी पत्नी को नहीं छोड़ सकता। मैं तुम्हारे साथ कमिटेड नहीं हो सकता।” मैं पूछती रही, और वह झूठ बोलता रहा और अतीत में किए गए वादों से इनकार करता रहा। उसने मेरा फोन नंबर ब्लॉक कर दिया। अगर मैं किसी दूसरे नंबर से भी उसको फोन करती थी, तो भी वह फोन नहीं उठाता था।

ये भी पढ़े: तुमने वादा किया था कि जीवनभर मेरे साथ रहोगे

मैं जानती हूँ कि उसने मुझे छोड़ दिया है लेकिन मैं इस वास्तविकता को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हूँ। यह बात मैं सहन नहीं कर पाती कि एक बार फिर से मैं इंसानों को समझने में विफल रही। मैं हर पल रोती हूँ, मैं उसे भूलना चाहती हूँ लेकिन मेरी सभी यादें मुझे परेशान करती रहती हैं। सभी अनुत्तरित प्रश्न मुझे परेशान करते रहते हैं। उसने ऐसा क्यों किया और उसे क्या मिला? उसने मुझे छोड़ दिया। मैं कितनी निःस्वार्थ थी। मेरे साथ यह विश्वासघात क्यों? मैं हर पल दुख झेल रही हूँ। मैं उसे फोन करती हूँ, मैसेज भेजती हूँ, लेकिन उसकी तरफ से कोई उत्तर नहीं मिलता है। मैं क्या करूं?

Hindi counselling

डॉ अवनी तिवारी कहती हैं:

प्रिय यंग लेडी,

सबसे पहली बात – आप इंसानों को समझने में नाकाम नहीं रही हैं।

आप शुरू से ही अभिशप्त रहीं

आप सिर्फ अपने कॉमन सेंस पर ध्यान देने में असफल रही कि वह इस रिश्ते की शुरूआत में आपको क्या बता रहा था। हाँ, यह शुरू से ही अभिशप्त था और आप जानती थीं कि इसका कोई भविष्य नहीं था। जब तक वह शादीशुदा था, वह आपके लिए अनुपलब्ध था और फिर भी आप आगे बढ़ गईं। उसके साथ बातचीत करना बंद कर दें। अच्छा है कि यह समाप्त हो गया लेकिन बुरी बात यह है कि आपको एक बार फिर वह कष्ट सहना पड़ा।

ये भी पढ़े: मेरे पति कई लड़कियों के साथ डर्टी चैट करते हैं और मैं यह सहन नहीं कर सकती

डरें नहीं

आपको असफल होने से डरना नहीं चाहिए। आपको सिर्फ दुबारा उठने में अक्षम होने से डरना चाहिए।

मदद लें

लेकिन इस दर्द को खुद पर हावी ना होने दें। इसपर काम करें, ज़रूरत पड़ने पर पेशेवर सहायता प्राप्त करें और खुद को मजबूत बनाएं। अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों, सहयोगियों से सहायता प्राप्त करें जिनपर आप भरोसा कर सकती हैं। काम करें, खेलें, मस्ती करें। अगर फीलिंग्स नहीं जाती या फिर अगर आप अपने सर्कल में किसी से बात नहीं कर पातीं, तो इसे ठीक करने के लिए एक एक्सपर्ट के पास जाएं।

शुभेच्छा,

अवनी

Hindi counselling

 

मैं दुबारा शादी अपने लिए करना चाहती हूँ, अपने बेटे के लिए नहीं

शादीशुदा थी मगर उस कम उम्र के लड़के की तरफ आकर्षित हो रही थी

अपनी पत्नी को धोखा देने के बाद मेरा जीवन नर्क बन गया

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No