उसने दूसरे पुरूष से शादी कर ली लेकिन मैं उससे प्यार करता हूँ

single-man

2006 के मध्य में मैंने उसे पहली बार देखा और मैं बहुत बेपरवाह था इसलिए मैंने उसपर कोई ध्यान नहीं दिया। एकमात्र चीज़ जो मुझे याद है वह यह है कि उसने सफेद टॉप पहना था और लिप ग्लॉस लगाया था। थोड़े ही दिनों में हम दोस्त बन गए। बेस्ट फ्रैंड।

समय ने करवट बदली। भावनाएं बदल गईं। मैं हमेशा के लिए उसका हाथ थामना चाहता था। मुझे उससे प्यार हो गया था। कनेक्शन बहुत मजबूत था, इसलिए दूसरी बार सोचे बगैर मैंने उसे प्रपोज़ कर दिया। उसने मुझे ठुकरा दिया।

बेशक मुझे चोट पहुंची थी! पहली बार मैं प्यार में रोया था, लेकिन मैंने उसपर अपनी फीलिंग्स नहीं थोपी; क्योंकि प्यार दबाव रहित और स्वतंत्रता से भरा होना चाहिए। उसने मुझसे बात करना बंद कर दिया। हमने मिलना बंद कर दिया। हमारी दोस्ती भी टूटने लगी।

मेरे दोस्तों ने मुझसे कहा कि मैं उसके लायक नहीं हूँ। मैंने सोचा कि प्यार का ‘लायक’ शब्द से क्या संबंध है। मैंने उसके चित्र बनाना और उसके लिए गीत लिखना शुरू कर दिया। कभी-कभी मैं लंबे पत्र लिखता था। एक आशावादी सपने के साथ, मैं आगे बढ़ गया।

with his books

उसका दिल जीतने के लिए मैंने हर कोशिश की। मैंने युनिवर्सिटी के पहले टर्म में पहला स्थान प्राप्त किया। मेरे माता-पिता को मुझ पर गर्व था, लेकिन मैंने यह उनके लिए नहीं किया था। और जिसके लिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा था, वह मेरी कोशिश से अनभिज्ञ थी। इसलिए मैंने कुछ बड़ा करने का फैसला किया।

मैंने वो सभी पत्र पढ़े जो मैंने उसके लिए लिखे थे। मैंने जो फिल्में देखी थीं, जो संगीत सुना था, जो किताबें पढ़ी थीं, जो कष्ट मैंने सहन किए थे, वह दर्द जिसने मुझे बदल दिया था, वह प्यार जो कभी मुझे मिला नहीं और वह जीवन जो मैंने कभी जीया नहीं था, इन सब चीज़ों को एक बेहतर कल के लिए एकत्र किया। मैंने इन सब चीज़ों को शब्दों में ढाल दिया। इस तरह मेरी पहली बेटी, ए फीलिंग बियॉन्ड वर्डस पैदा हुई। मैंने अपना दिल खोलकर उसे कागज़ में बयान कर दिया था।

मेरे माता-पिता इस बार और ज़्यादा खुश थे। जो लोग अब तक अजनबी थे, वे मेल और सोशल नेटवर्क के ज़रिए मेरी तारीफ करने लगे थे। जल्द ही किताब बेस्टसेलर बन गई। मैं आत्मविश्वास से भरा था, खुश था, उत्साहित और आशावादी महसूस कर रहा था, मैंने किताब उसे दे दी।

“देखो, मैं पहले से ही किसी के साथ रिश्ते में हूँ। वह मुझसे प्यार करता है और मैं भी उससे प्यार करती हूँ। उसके परिवार ने मुझे स्वीकार कर लिया है और मेरा परिवार उसे अच्छे से जानता है। अब यह तय हो चुका है, मैं उसकी हूँ,’’ उसने कहा।

मैं उसकी हूँ! – इस बात ने मुझे मार डाला। उसी समय। उसी जगह। मेरे दिल के भीतर गहरी टीस उठी।

जीवन की सबसे कड़वी सच्चाई जानकर मैं टूट गया कि जब मैं उसके लिए किताब लिख रहा था तब वह किसी और के साथ भविष्य की योजना बना रही थी।

मैंने उस बरसात वाले दिन के बाद उसे नहीं देखा। दिन हफ्ते में बदल गए, हफ्ते महीनों में और महीने वर्षों में। हम संपर्क से बाहर रहे। फिर एक दिन, मैंने जाना कि 2016 के नवंबर में वह उस लड़के से शादी करने वाली है जिसके बारे में उसने मुझे उस बरसात के दिन बताया था।

जीने के लिए ना सिर्फ सांस बल्कि कारण भी ज़रूरी है। हारने वाले वे लोग जो उद्देश्य खो चुके हैं, वे एक कारण की तलाश करते हैं। मैंने अपने लक्ष्य को पूरा करने का फैसला किया। परिणामस्वरूप, मैंने दुनिया घूमने, अनदेखी चीज़ों को एक्सप्लोर करने और दिल की बातों को कागज़ पर उतारने के लिए घर छोड़ दिया। इस प्रक्रिया में, मैंने अपनी दूसरी किताब लव एंड पीस लिखी और उसे समर्पित किया, प्यार और शांति की कामना करते हुए।

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

मैं अपना उद्देश्य खो चुका था और मेरा कारण अस्पष्ट था। लेकिन मेरा दिल निश्चित था। वह उसी लड़की के लिए धड़कता था जिससे वह दस साल पहले मिला था। भटका हुआ मैं हूँ। अब भी मेरे दिमाग में विचार आते हैं कि क्या वह जीवन में अच्छा कर रही है, और क्या वह संतुष्ट है। या फिर क्या वह कभी जान पाएगी कि भले ही वह शादीशुदा है लेकिन मैं अब भी उससे प्यार करता हूँ!

मैं यह नहीं मानता कि अगर हम साथ में नहीं हैं या कभी साथ में नहीं हो सकते तो इसका मतलब है कि मैं उससे प्यार नहीं कर सकता। मैं मानता हूँ कि कुछ भावनाएं अपनाई जाती हैं और कुछ नहीं, लेकिन वह जुनून और ईमानदारी मायने रखती है जिससे हम प्यार करते हैं। मैं उससे प्यार करता हूँ, हालांकि एकतरफा, मैं उसे एक दशक से प्यार कर रहा हूँ, अब मैं उसे एक सदी तक प्यार करूंगा।

श्रीमोई बासु के पास भी भी एकतरफा प्यार, और उससे उसे क्या प्राप्त हुआ के विषय में समान प्रेरणादायक कहानी है।

Spread the love
Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.