Hindi

उसने मुझे अस्वीकार कर दिया लेकिन अक्सर मेरे वाट्स एैप स्टेटस को क्यों देखता है?

वह कहता है कि वह चीज़ों को केवल व्यावसायिक स्तर तक ही रखना चाहता है लेकिन मुझे लगता है कि वह मुझे पसंद करता है।
A-woman-at-work

प्रश्नः

मैं एक ऐसे व्यक्ति से प्यार करती हूँ जो सच्चे प्यार का मूल्य नहीं जानता। उसने कुछ दिनों पहले मुझे अस्वीकार करते हुए और मुझे कटु बातें कहते हुए मेरी भावनाओं को ठेस पहुंचाई। उसने कहा कि अगर मेरे मन में उसके लिए ऐसी भावनाएं होंगी तो उसे मेरे साथ काम करने में असहज महसूस होगा। वह मेरा बॉस है, वह कंपनी के मैनेजिंग डाइरेक्टर का बेटा है, और मुझसे सात वर्ष छोटा है। लेकिन मुझे लगा कि वह भी मुझे पसंद करता है भले ही मैं मोटी और थोड़ी ज़्यादा वज़नदार हूँ। वह अब भी मेरा वॉट्स एैप स्टेटस देखता है। और मैं देख सकती हूँ कि उसने यह देखा है। वह ऐसा क्यों करता है? क्या वह भी मुझे पसंद करता है या वह किसी चीज़ के प्रति जिज्ञासु है, या फिर वह मेरे साथ किसी प्ले बॉय की तरह दिमागी खेल खेल रहा है? मैं उलझन में हूँ। वह चीज़ों को व्यावसायिक स्तर तक रखना चाहता है लेकिन फिर भी जब वह ऑनलाइन होता है तो मेरा स्टेटस, मेरी तस्वीरें देखता रहता है। अगर वह भविष्य में कभी मुझे प्रपोज़ करे, जिसका मुझे संदेह है, क्या मुझे ऐसे व्यक्ति को स्वीकार करना चाहिए?

दूसरी बात मैम, मैं भविष्य में संबंध विशेषज्ञ और सलाहकार/कोच बनना चाहती हूँ क्या मुझे कोई कोर्स करना चाहिए? प्लीज़ मैम मेरी मदद कीजिए।

ये भी पढ़े: उसने अपने पति को धोखा दिया और अब डरती है कि कहीं उसका भी कोई संबंध ना हो

स्निग्ध मिश्रा कहती हैं:

प्यारी सहेली,

कोई भी इन सवालों के जवाब नहीं दे सकता कि वह क्या चाहता है और उसके दिमाग में क्या चल रहा है। मैं या कोई और कैसे यह बता सकता है कि वह क्या कर रहा है और क्यों कर रहा है? अगर आपको उसका व्यवहार भद्दा लगता है तो आप उसे हर सोशल मीडिया पर ब्लॉक कर सकती हैं। बल्कि वह आपको पहले ही बता चुका है कि वह चीज़ों को व्यावसायिक स्तर तक ही रखना चाहता है तो उसके व्यवहार के बारे में आपके सोचने का क्या तुक बनता है? उससे कुछ भी अच्छा नहीं होने वाला।
[restrict]
भले ही यह आपके लिए कितना भी पीड़ादायक क्यों ना हो लेकिन आपको आगे बढ़ने की ज़रूरत है, क्योंकि आपके पास स्पष्ट रूप से कोई विकल्प नहीं है। याद रखिए कि एक संबंध दो लोगों से बनता है और अगर उनमें से कोई एक भी दिलचस्पी नहीं लेता, तो वास्तव में कोई संबंध हो ही नहीं सकता।

दूसरा, मोटे और अधिक वज़नदार होने की बात कहां से आ गई? क्या मोटे लोग सुंदर नहीं होते? क्या वे किसी से प्यार नहीं कर सकते या कोई उनसे प्यार नहीं कर सकता? आप स्वयं को ही नीचा दिखा रही हैं और अपने ही शरीर की आलोचना कर रही हैं? आपको स्वयं को महत्त्व देना और प्यार करना सीखना चाहिए इससे पहले की आप किसी और से ऐसा करने की उम्मीद करें। आत्म प्रेम के बिना कोई प्रेम संभव नहीं है।

ये भी पढ़े: एक संबंध में आपको इन 12 चीज़ों के साथ कभी समझौता नहीं करना चाहिए

मैं आपको सलाह दूंगी कि अपनी समस्याओं के समाधान के लिए पेशेवर मनोवैज्ञानिक की सहायता प्राप्त करें। यह आपको एक बेहतर आत्म छवि बनाने में सक्षम करेगा और चीज़ों के बारे में अधिक तर्कसंगत तरीके से सोचने में मदद करेगा।

आपके दूसरे प्रश्न का उत्तरः

एक परामर्शदाता बनने के लिए आपको मनोविज्ञान में स्नातक और फिर स्नातकोत्तर करना पड़ेगा और उसके बाद विवाह और परिवार थेरेपी में विशेष परिक्षण प्राप्त करना होगा और अगर आप चाहें तो पीएचडी भी कर सकती हैं। एक कोच बनने के लिए आपको संबंध आदि पर केंद्रित होते हुए कोचिंग में आईसीएफ से दो या तीन स्तरों को पूरा करना होगा।

आशा है इससे मदद मिलेगी, स्निग्धा
[/restrict]

मेरी बीवी के बढ़ते वज़न से मैं उससे दूर हो रहा हूँ. क्या करूँ?

अपने बेटे की वजह से मैं अपने बेवफा पति को नहीं छोड़ सकती। मैं क्या करूं?

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No