उसने मुझसे कहा था कि उसने अपनी एक्स के साथ ब्रेकअप कर लिया था

Ankita Bhatia
Woman-crying

यह सब एक साल पहले हुआ था। हम जिम मेट थे। हम दोनों हर दिन रास्ते में टकराते थे लेकिन हमने कभी एक दूसरे को कुछ कहा नहीं। यह मेरा जन्मदिन था जब मेरी फ्लैट मेट ने मेरे लिए सरप्राइज़ बर्थडे पार्टी रखी। उसने मेरे सभी करीबी दोस्तों को आमंत्रित किया। उस दिन, मैं उससे मिली जब एक साझा मित्र उसे मेरे घर ले आया। उसने मुझे हैप्पी बर्थडे कहा और मैं मुस्कुरा दी।

जब हम बीयर की बोतलों के साथ बालकनी में बैठे थे और हमने बातें करना शुरू की थी, तब सब लोग मस्ती कर रहे थे, खा रहे थे और संगीत पर झूम रहे थे। थोड़े ही समय में हम एक दूसरे से अच्छी तरह से जुड़ गए। हममें बहुत सी समानताएं थीं। उसने मुझे अपने टूटे हुए संबंध, अपने भविष्य के लक्ष्य और सच्चे सोल मेट के बारे में उसके विचार बताए।

ये भी पढ़े: उसने कहा कि वह और किसी के साथ भी संबंध रखना चाहता है

फिर, मैंने उसे कुछ करीबी दोस्तों और कुछ करियर लक्ष्यों के साथ अपने ‘हैप्पिली सिंगल’ जीवन के बारे में बताया। ऐसा लग रहा था कि हम दोनों एक दूसरे के साथी बनने के लिए पूरी तरह से आदर्श थे। हम ऐसा महसूस कर रहे थे, ‘‘हे भगवान, तुम इतने वर्षों से कहां छुपे थे। हम दोनों बिल्कुल एक जैसे हैं।”

हमने पूरी रात बातें की

सुबह मेरे दोस्तों ने मुझे अलविदा कहा और वापस चले गए। मुझे पता ही नहीं था कि वे वास्तव में मुझसे नाराज़ थे। वे उपेक्षित महसूस कर रहे थे क्योंकि मैंने अपने दोस्तों के साथ बातें करने की बजाए एक अजनबी के साथ बातें करते हुए पूरी रात बिताई जिसे मैं ठीक से जानती भी नहीं थी। और यह स्पष्ट था। कई बार माफी मांगने के बाद उन्होंने मुझे माफ कर दिया। आज भी, मुझे उस दिन के बारे में ताना मारने से वे नहीं चूकते।

ये भी पढ़े: मैंने अपनी चीनी प्रेमिका को छोड़ दिया लेकिन भारत में कोई भी लड़की मुझसे शादी नहीं कर रही

चार महीने बीत गए और हमारा बंधन मज़बूत होता गया। मैं अक्सर उसे उसके डूबते हुए संबंध को सुधारने के तरीके सुझाती थी। यहां तक कि मैं उसे उसकी गर्लफ्रैंड और मेरे साथ घूमने जाने की योजना बनाने को भी कहती थी; यह मज़ेदार होगा। उसने ऐसा कभी नहीं किया। वह मुझे यह बताकर हमेशा इस विचार को खारिज कर देता था कि, ‘‘अब हम मुश्किल से एक दूसरे से बात करते हैं यार। इसके अलावा बह बहुत गुस्से वाली है और तुम्हें उसका नकारात्मक दृष्टिकोण पसंद नहीं आएगा। मुझे यह कारण ठीक लगा, क्योंकि मैं अनभिज्ञ थी कि उसके मन में क्या चल रहा था।

मैंने अपनी भावनाओं को छुपाया

तब तक मैं उसके सभ्य और सौम्य व्यक्तित्व, जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण और सभी के प्रति सम्मान और दया को पसंद करने लगी थी। मेरे दोस्त कहते हैं कि मैं भावनाएं छुपाने में माहिर हूँ। इसलिए प्यार के हस्तक्षेप से हमारी आदर्श दोस्ती में खलल पड़ने के डर से, मैंने अपनी भावनाओं को अपने भीतर ही छुपा कर रखा। मैंने कभी उस से किसी चीज़ की अपेक्षा नहीं रखी और ना ही मैंने कभी उस पर अधिकार जमाया। साथ ही, मैं जानती थी वह पहले ही एक संबंध में है। मैं एक कुछ कुछ होता है त्रिकोण कभी नहीं बनाना चाहती थी।

मैं एक कुछ कुछ होता है त्रिकोण कभी नहीं बनाना चाहती थी।

ये भी पढ़े: ब्रेकअप के बाद जब प्रेमी ने उनके सेक्सवीडियो लीक किये

एक दिन, उसने मुझसे कहा कि उसने अपनी गर्लफ्रैंड के साथ ब्रेकअप कर लिया है क्योंकि वह उस निष्फल संबंध को आगे बढ़ाने में असमर्थ था। उसने आगे कहा, ‘‘मुझे लगता है कि तुममें वे सभी गुण हैं जो मैं लंबे अरसे से ढूंढ रहा था। यकीन मानों, मैं तुम्हारे साथ हमेशा के लिए घर बसाना चाहता हूँ। मैं कभी कसम नहीं खाता, लेकिन इस बार मैं अपनी माँ की कसम खाता हूँ कि मुझे सच में तुमसे प्यार हो गया है।”

उसका निशाना सही लगा। वह जानता था कि कसमे और वादे मेरे लिए बहुत मायने रखते हैं। और हाँ, मेरी भावनाओं ने अपना नियंत्रण खो दिया और मैंने भी अपनी दिल की बात कह दी। हम भावनात्मक और शारीरिक रूप से करीब आ गए।

फिर मैं उसके घर गई

एक दिन, मैंने हमेशा की तरह उसे मेरे घर पर कुछ दोस्तों के साथ साप्ताहांत बिताने के लिए बुलाया। उसने बिना किसी कारण के मना कर दिया। मुझे लगा कि वह परेशान था। इसलिए, मैं यह देखने के लिए कि वह ठीक है या नहीं, उसके अपार्टमैंट चली गई जो मेरे घर से थोड़ी ही दूर था।

वह नहा रहा था। उसका फ्लैटमेट जो उसका सबसे अच्छा दोस्त था उसने दरवाज़ा खोला। मुझे हैरानी हुई, जब मैंने बेडरूम में उसकी एक्स की तस्वीर टंगी हुई देखी। मैं उलझन में पड़ गई। मैंने उसके फ्लैटमेट से इसके बारे में पूछा।

उसने कहा, ‘‘एक्स? क्या तुम पागल हो गई हो? वे अक्सर झगड़ते ज़रूर हैं, लेकिन वे एक दूसरे के प्यार में पागल हैं। अब जब सब कुछ ठीक हो चुका है तो वे ब्रेकअप के बारे में सोचेंगे भी क्यों? बल्कि, कल रात को ही उन्होंने रात साथ में बिताने की योजना बनाई।”

मेरी दुनिया ही बिखर गई। वह बाहर आया और अजीब तरह से व्यवहार करने लगा। उसे मेरा वहां जाना और उसके दोस्त से बातें करना पसंद नहीं आया। मैं बस रोती हुई वहां से भाग आई।

ये भी पढ़े: जब शादी ने हमारे प्रेम को ख़त्म कर दिया

“वह हमेशा मेरे पास लौटता है”

अगले दिन मुझे उसकी गर्लफ्रैंड का फोन आया। उसका फ्लैटमेट उसकी गर्लफ्रैंड का भी बहुत करीबी दोस्त है। इसलिए, उसने उसे सब कुछ बता दिया। उसने मुझसे अपने बॉयफ्रैंड के बारे में पूछताछ की, चूंकि उसे चार-पांच महीनों से अनदेखा किया जा रहा था, जो बिल्कुल वही समय था जो हमने अक्सर साथ में बिताया था। मैंने सब स्पष्ट कर दिया। उसे धोखा दिया गया था और मुझे भी अहसास हो रहा था कि मुझे धोखा दिया गया है। उसने यह कह कर फोन काट दिया कि मुझे तुम्हारे प्रति बिल्कुल रोष नहीं है लेकिन तुम्हें मूर्ख बनाया गया है। मैं उसे लंबे समय से जानती हूँ और यह एक तथ्य है कि वह अंत मैं मेरे पास ही आएगा।”

और पता है क्या, मैं फंस चुकी थी। मेरे भीतर की प्रसन्नचित्त लड़की उस दिन बुरी तरह घायल थी। शायद इसलिए क्योंकि उसके ढांग ने मेरे मन में उसके लिए सच्चा लगाव पैदा कर दिया था, चाहे यह दोस्त के रूप में हो या प्रेमी के। सब कुछ वहीं उसी क्षण समाप्त हो गया। उसने कभी मुझसे माफी नहीं मांगी।

इसके बारे में फिर से सोचते हुए, मुझे लगता है कि ऐसा कोई संकेत नहीं था जो इस परिणाम की भविष्यवाणी कर सकता था। ना सिर्फ वह बहुत स्वाभाविक था, लेकिन इसलिए भी क्योंकि मैं बह गई थी। मुझे उसकी मांगों को झट से पूरा करने की बजाए स्थिति समझने के लिए और स्वयं का मूल्य समझाने के लिए थोड़ा समय देना चाहिए था। जब नाटक करने और लोगों को मैनिपुलेट करने की बात आती है तो वह अद्भुत था। इसलिए जो मैं चाहती थी, कुछ हफ्तों या महीनों के लिए उसके लिए वैसा बनना बहुत आसान था। यह जानना मुश्किल है कि असली में वह कैसा था।

मुझे शादी के बाहर इतने सारे भावनात्मक संपर्कों की ज़रूरत क्यों पड़ी?

10 लोग साझा कर रहे हैं कि उन्होंने अपने एक्स को आखरी बात क्या कही थी

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.