Hindi

उसे अपने नार्सिसिस्टिक पति और स्वार्थी प्रेमी के बीच किसे चुनना चाहिए

मेरी विवाहित सहेली अपनी स्कूलमेट की ओर आकर्षित है लेकिन वह सोचती है कि वह सिर्फ सेक्स के लिए उसका इस्तेमाल करना चाहता है
Close up of a pretty woman

प्रश्नः

यह मेरी दोस्त के के बारे में है। वह 14 साल से शादीशुदा है। यह एक अरेंज मैरिज था लेकिन पिछले 4 से 5 वर्षों से उसका पति नार्सिसिस्टिक बन चुका है। वह उसे अपमानित करने की कोशिश करता है, उसे बताता है कि वह कितनी बुरी दिख रही है, वह खुद कितना अच्छा दिखता है … वह सेक्स में भी उसका अपमान करता है, जहाँ वह उसकी जरूरतों का ख्याल नहीं रखता है। वह पूरी तरह से निराश थी। तब वह अपने पुराने दोस्त से मिली जिसने उसे स्कूल में प्रपोज़ किया था लेकिन उसने उसे मना कर दिया था। अब उसने पुराने दोस्त के साथ चैट करना शुरू कर दिया है। पुराने दोस्त ने शुरू में फ्लर्ट किया, अब वह उससे सेक्स चाहता है। वह दुविधा में है।

ये भी पढ़े: शादीशुदा हूँ मगर सहारा और ख़ुशी मुझे सहकर्मी से मिलती है

वह नहीं जानती कि क्या करना है। उसने अपने दोस्त को इंकार कर दिया। वह ब्रिटेन से था और वहाँ वापस चला गया। उसने एक साल तक मेरी सहेली से संपर्क तोड़ दिया और अब एक साल बाद वह भारत में वापस आ गया है। वह सेक्स के लिए संकेत दे रहा है। वह उसके लिए गहरी भावनाएं महसूस करती है लेकिन परिणामों के बारे में चिंतित है।

उसे लगता है कि उसे अपने पति को धोखा देना चाहिए क्योंकि वह इसीके लायक है। लेकिन वह यह भी महसूस करती है कि उसका ’मित्र’ स्वार्थी है। वह विवाहित है। वह उसके भारत-दौरे के दौरान मेरी दोस्त को सेक्स के लिए इस्तेमाल करेगा और फिर यूके वापस चला जाएगा। तो वह सिर्फ अपने दोस्त के बारे में कल्पना करती रहती है और बहुत परेशान हो रही है। मुझे उसे क्या कहना चाहिए?

Hindi counselling

ये भी पढ़े: मेरे पति का अफेयर था लेकिन मैं इसे भूल नहीं पा रही हूँ

प्राची वैश कहती हैं:

प्रिय मित्र,

आपकी मित्र वास्तव में एक बहुत खतरनाक स्थिति में है। दूसरे व्यक्ति की उसकी जरुरत उचित है क्योंकि वह अपनी शादी में वंचित है। साथ ही, उसकी आशंका भी ठीक है कि वह केवल सेक्स चाहता है। वह निश्चित रूप से उसके साथ दीर्घकालिक संबंध नहीं बनाना चाहता है। वह एक अवसर देख रहा है और इसे लेना चाहता है।

मैं सुझाव दूँगी कि आपकी दोस्त अपने पति से बात करे और एक जोड़े के रूप में वैवाहिक चिकित्सक को एक साथ दिखाने की संभावना का पता लगाए और अपनी शादी पर काम करे।

ये भी पढ़े: मैंने अफेयर क्यों किया?

जो आपने उसके पति के बारे में वर्णित किया है, उससे ऐसा लगता है कि वह मध्य-जीवन संकट से गुज़र रहा है और शायद वह कुछ असुरक्षाओं के लिए अतिसंवेदनशील है जो उसे परेशान कर रही हैं। जब विवाह मुसीबत में होता है, तो समाधान विवाह के भीतर से आता है न कि बाहरी तत्वों की तलाश करके।

अपनी दोस्त से कहें कि अपने पति को सलाहकार के पास जाने के लिए मनाएं और यदि वह सहमत नहीं है तो आपकी दोस्त कम से कम खुद किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर सकती है जो उसे सही तरीके से मार्गदर्शन दे सके। मैं यहीं हूँ अगर आप उसे मेरी भी सिफारिश करना चाहते हैं। एक बहुत बढ़िया दोस्त होने के लिए आप को बधाई!

शुभेच्छा!

प्राची

Hindi counselling

एक साल हो गया है जब मैंने अपने साथी को धोखा देते हुए पकड़ा है और अब हम यहां हैं

मैं इस कम उम्र के पुरूष के प्रति आकर्षित क्यों होती हूँ जो मेरे पति के विपरीत है

उसके पति ने तर्क दिया, ‘‘किसी के जीवन में दूसरी औरत होना सफलता का हिस्सा है”

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No