Hindi

विश्वास करिये, भारत में ये तलाक़ के कारण हैं

सबसे अजीबोगरीब तलाक़ के कारण जो भारत के कोर्ट में दिए गए हैं
Divorce

भारत में तलाक़ एक बहुत ही पेचीदा और समय लगने वाली क्रिया है. हमारे यहाँ के कोर्ट भी किसी भी दम्पति को तब तक तलाक़ की मंजूरी नहीं दे देते जब तक की उनकी शादी में शारीरिक अथवा मानसिक उत्पीड़न के ठोस प्रमाण न हो.

शायद यही कारण है की भारत में तलाक़ लेने वालों की संख्या दुनिया में सबसे कम में है. ये बात और है की आजकल शादियों के धराशाई होने के किस्से अब पहले से ज़्यादा सुनने में आ गए. चूँकि मानसिक उतपीडन की कोई परिभाषा नहीं है, कभी कभी जोड़ों ने अजीबोगरीब कारण रखे हैं, तलाक़ मांगने के.

ये भी पढ़े: कमिटेड होने के बाद अपने ब्वॉयफ्रैंड को ये 10 प्यारे स्टेटस भेजें

यकीन न हो तो नीचे दिए ५ केस पढियें जिसमे पति पत्नी एक दुसरे से अलग होने के लिए ये दलील देते हैं.

1. उसे मांसाहारी भोजन पसंद है

२३ साल की एक जैन पत्नी ने अपने राजपूत पति से तलाक़ की मांग की. उसने लोकल पुलिस ठाणे में एक कम्प्लेन दर्ज़ कराई की उसका पति अपने खान पान की आदतों से उसे मानसिक टार्चर दे रहा है. दावा ये था की पति ने पत्नी से शादी के पहले ही वायदा किया था की वो मांस मच्छी खाना छोड़ देगा और शुध्द शाकाहारी भोजन ही खाया करेगा. मगर शादी के बाद उसका प्यार न चिकन टिक्का के लिए कम हुआ न ही मटन बिरयानी के लिए.

पांच साल बाद आखिर पत्नी ने उसकी कम्प्लेन लोकल थाने में की और गुहार किया की उसे इस मानसिक उत्पीड़न से मुक्त कराया जाये. दूसरी तरफ पति की ये दलील थी की उसने कभी भी पत्नी के सामने मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं किया है.

तो अगली बार अगर बाहर जाएं, तो साथी ने अगर चॉकलेट आइस क्रीम मंगाई है, तो सोचसमझ कर ही अपने लिए वनीला आर्डर करें.

ये भी पढ़े: वयस्कों की तरह लड़ने के लिए 6 उपाय

non-veg

2. वो बहुत ज़्यादा सेक्स माँगती है

जी हाँ! ऐसा भी कुछ हुआ है. मुंबई में एक पति ने अपनी पत्नी से तलाक़ की मांग की क्योंकि उसकी पत्नी की “सेक्स के प्रति आसक्ति” उसके लिए बहुत कष्टप्रद हो गई थी. पति ने यहाँ तक कहा की पत्नी उसके साथ बहुत आक्रामक हो जाती है और “अननैचरल सेक्स” के लिए उसपर दबाव डालती है.

पत्नी पर ये भी आरोप लगाया गया की वो अक्सर दुसरे पुरुषों के साथ सम्बन्ध की धमकी देती है. उसकी इन हरकतों के कारण वो अब अपनी पत्नी के साथ एक छत के नीचे रहने को तैयार नहीं था.

आख़िरकार फॅमिली कोर्ट के जज ने पति की गुहार सुनी और उसे तलाक देने की मंज़ूरी दे दी.

sex

3. उसके मुहांसे..

याद है वो समय जब आप पहली पहली बार डेट पर जा रहे होते थे और डरते थे की कहीं आपके साथी ने गन्दा घिनोना पिम्पल आपके गाल पर देख लिया तो आपको छोड़ तो नही देगा. मुंबई की एक गृहणी के साथ कुछ ऐसा ही हादसा हुआ. उस महिला के पति ने तलाक़ इस बिनाह पर मांगा की अपने हनीमून के समय अपनी पत्नी के मुहांसे से भरे चेहरे को देख देख कर उसे काफी आघात हुआ. उसने दलील दी की उसकी पत्नी ने उसे अपने मुहांसे की गंभीर समस्या के बारे में पहले कुछ भी नहीं बताया और उसे धोखा दिया.

ये भी पढ़े: पांच सहमत, धोखा देने वाले वयस्कों के मध्य ईमेल वार्ता

आश्चर्यपूर्ण बात तो ये है की फॅमिली कोर्ट ने भी तलाक़ की मंज़ूरी ये कह कर दे दी की पत्नी के ऐसी स्तिथि अगर उसके लिए कष्टदायक था तो उसके पति के लिए वो काफी प्रताड़ना का कारण रहा होगा.

bad_complexion

4. वो पैंट पहन कर ऑफिस जातीथी

आज के ज़माने में जब हम औरतों के समानाधिकार की बातें करते हैं, एक तीस वर्षीय पुरुष ने अपनी पत्नी से इसलिए तलाक़ की मांग की क्योंकि वो ऑफिस पैंट पहन कर जाती थी और वो उसे पारम्परिक वस्त्रों में जाने को कहता था.

आपको जानकर ताज़्ज़ुब होगा की बांद्रा फॅमिलीकोर्ट ने उसके तलाक़ को हामी दे दी थी, जिसे बाद में बॉम्बे हाई कोर्ट ने रद्द का दिया. बॉम्बे हाई कोर्ट ने ये भी कहा, “क्रूरता के दरवाज़े इतने भी बड़े नहीं खोलो की हर शादीशुदा दम्पति थोड़े से मनमुटाव और बेमेल आदतों को मानकर तलाक़ की मांग करे.”

ladywearintrouser

ये भी पढ़े: क्या मुझे अपने प्रताड़ित करने वाले पति को तलाक दे देना चाहिए?

5. क्योंकि वो चाय बनाने से मना करती है

इस बेतुके कारण के बारे में बताने के लिए हमें वर्ष १९८५ में जाना होगा. एक पति ने तलाक़ की मांग इसलिए की क्योंकि उसकी पत्नी ने उसे और उसके मित्रों के लिए चाय बनाने से मना कर दिया. इस बात से पति की काफी बेइज़्ज़ती हुई और उसने अपनी डेढ़ महीने पुरानी शादी को तोड़ने का फैसला किया.

ये बात और है की इस ख़ास वजह के अलावा एक कारण ये भी था की उसकी पत्नी ने बिना उसकी सहमति के अपना गर्भपात करवा लिया था. अब ये दूसरा कारण काफी था कोर्ट को उसके हक़ में फैसला करने के लिए.

तो शायद सुबह शाम की चाय भी अब शादी के सात वचनो में समाहित कर लेना चाहिए.

ladyincar

जो जोड़े बचपन के साथी रहे हैं वे इन 10 बातों से इत्तेफाक रखेंगे

5 झूठ जो जोड़े कभी ना कभी एक दूसरे को बोलते हैं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No