यह जानने के 7 तरीके की अब आपका साथी आपको धोखा नहीं दे रहा है

katrina and ranbir

आप कौन से संकेत भूल गए?

यह जानना भयानक होता है कि आपका साथी धोखेबाज़ है और इसके परिणामस्वरूप अक्सर रिश्ते का अंत हो जाता है। हालांकि, कुछ लोग अलग भी होते हैं जो इस चोट को झेल लेते हैं और इस समस्याग्रस्त रिश्ते में बने रहते हैं, भले ही वे जीतते नहीं हैं, लेकिन कम से कम ज़ख्म पर मरहम तो लगा चुके होते हैं। संदेह आपको विभिन्न चीज़ें महसूस करवा सकता है। विशेष रूप से यह जानना की आपका साथी पहले ही आपका भरोसा तोड़ चुका है, उनपर दुबारा पूरी तरह से विश्वास करना मुश्किल हो सकता है। सौ प्रतिशत सुनिश्चित होना असंभव है कि आपके साथी ने आपको धोखा देना बंद कर दिया है और यह संदेह बार-बार उत्पन्न हो सकता है। यहां कुछ चीज़ें हैं जिन्हें आप संदेह को दूर करने के लिए नोटिस कर सकते हैं या फिर उन पर काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: लोग अफेयर करने के लिए ये 6 कारण देते हैं

अपने साथी से पूछो

अक्सर, समस्या का सामना प्रत्यक्ष रूप से करना सबसे अच्छा होता है। अगर यह प्रश्न आपको खाए जा रहा है, तो अपने साथी से सीधा पूछना सबसे अच्छा समाधान हो सकता है। आप किस तरह पूछते हैं यह महत्त्वपूर्ण है। अगर आप चाहते हैं कि आपका संबंध सफल हो, एक दूसरे को अपमानित करना और दुख पहुंचाना एक दुष्चक्र हो सकता है इसकी बजाए दिन के अंत में चाय के एक कप या स्ट्रांग ड्रिंक के साथ उन्हें बिठाकर उनसे बात करना इस विषय को सुलझाने का बेहतर तरीका हो सकता है। स्पष्ट और कठिन बातचीत संदेहों के अंधेरे को दूर करती है; इन्हें अक्सर करें।

अब वे आपके साथ ज़्यादा समय बिताते हैं

आप अपने साथी की वफादारी के भौतिक संकेतों को देख सकते हैं। भले ही यह कितना भी ब्लंट लगे, अफेयर रखना एक समय लेने वाली और तनावपूर्ण प्रक्रिया होती है। अगर आप देखते हैं कि आपका साथी आपके साथ घर पर ज़्यादा समय बिताता है, तो इसका सीधा-सीधा मतलब यह हो सकता है कि अब वह आपको धोखा नहीं दे रहा। आप सौ प्रतिशत निश्चित तो नहीं हो सकते, लेकिन यह बस एक संकेत हो सकता है।

ये भी पढ़े: मैं जानती थी कि मेरा पति मुझे धोखा दे रहा है फिर भी मैं चुप रही

अब कोई रहस्य नहीं

आपके साथी के अफेयर ना होने का एक और संकेत यह है कि अब उनके शेड्यूल में कुछ भी रहस्यपूर्ण नहीं है। अब उनकी रैंडम ‘व्यापार यात्राएं’ नहीं होतीं, वे बात करने के लिए कमरे से बाहर नहीं जाते, उनका फोन आधी रात को नहीं बजता, और आपके द्वारा फोन उठाने पर वे ब्लैंक कॉल नहीं होते। धोखा देने और अफेयर करने के लिए बहुत सारा झूठ बोलना और धोखाधड़ी शामिल है, जो बाद में ज़ाहिर प्रतीत हो सकती है, लेकिन उस समय हमेशा आपका ध्यान नहीं जाएगा। अब जब आप सब कुछ जान चुके हैं, उसके बाद अपने साथी को उन भ्रामक तरीकों से बर्ताव करते हुए नहीं देखते, तो जैसा कि उसने आपको कहा, हो सकता है कि उसका अफेयर खत्म हो गया हो।

प्राथमिकताएं

आपका साथी आपको और आपकी आवश्यकताओं को फिर से प्राथमिकता बना लेता है। जब किसी संबंध में बेवफाई प्रवेश करती है, तो यह भरोसे और प्यार के अलावा भी बहुत सी चीज़ें छीन लेती है। बेवफाई की वजह से साथी की प्राथमिकताएं भी बदल जाती हैं। जब एक दूसरे के लिए अपने प्यार को फिर से प्राप्त करने या उसे फिर से परिभाषित करने पर, अगर आप देखें कि आपके साथी ने आपको फिर से उसकी प्राथमिकता बना लिया है, तो फिर यह संकेत हो सकता है कि अब वह धोखा नहीं दे रहा है। ये सारे कार्य, निश्चित रूप से एक साथ होते हैं।

ये भी पढ़े: क्या होता अगर मुझे अपने पति के धोखे के बारे में पता ही नहीं चलता?

यह पता चल जाता है

जब आपको बेवफाई के बारे में पता चला था, तो आपको महसूस हुआ होगा कि वह झूठी कहानी जो आपके साथी ने आपको बताई थी, उसमें कुछ लूपहोल्स थे। सभी झूठ दिल तोड़ने वाले हो सकते हैं, और फिर भी वे यह जानने के लिए ब्लू प्रिंट का भी काम कर सकते हैं कि क्या आपका साथी अब आपको धोखा दे रहा है या नहीं। सच तो यह है कि टूटा हुआ विश्वास कभी पूरी तरह वापस कायम नहीं हो सकता, लेकिन अगर आप यह सुनिश्चित कर लें कि जो भी वह कह रहा है वह सच है तो आपके लिए उस पर दुबारा भरोसा करना आसान हो जाएगा, लेकिन यह बगैर किसी जजमेंट के किया जाना ज़रूरी है।

ये भी पढ़े: शादीशुदा थी मगर उस कम उम्र के लड़के की तरफ आकर्षित हो रही थी

सेक्स ट्रैक पर वापस आ गया है

आमतौर पर, जब एक व्यक्ति धोखा देता है, वह साथी से यौन और भावनात्मक अंतरंगता छीन लेता है। यह विडंबनापूर्ण है, यह ध्यान में रखते हुए कि वह आपसे छीन कर किसी और को दे रहे हैं, लेकिन यह ऐसा ही है, भले ही यह कितना भी दुर्भाग्यपूर्ण हो। अगर आप और आपका साथी घाव भरने में उस स्थान पर पहुंच चुके हैं जहां आप फिर से अंतरंग हो सकते हैं और अगर अंतरंगता दूरस्थ या मजबूरी में की गई महसूस नहीं होती, तो शायद उसने धोखा देना बंद कर दिया है। देखिए, भले ही किसी व्यक्ति के लिए धोखा देना इतना आसान प्रतीत होता है, उनके दिमाग में एक आवाज़ हमेशा उनसे कहती रहती है कि वे गलत कर रहे हैं और अगर वे धोखा दे रहे हैं तो यही चीज़ उन्हें आपके साथ अंतरंग होने से रोकती है। आपके साथ अंतरंग ना होकर वे खुद को ही दंडित कर रहे होते हैं क्योंकि हो सकता है उन्हें ऐसा लगता हो कि अब वे आपकी अंतरंगता के लायक नहीं हैं क्योंकि उन्होंने इसे कहीं और से प्राप्त कर लिया है। जब उपचार प्रक्रिया उस स्तर तक पहुंच जाती है जहां यह विचार चला जाता है, तो सेक्स वापस ट्रैक पर आ जाता है और इसे एक संकेत की तरह देखा जा सकता है।

ये भी पढ़े: अपने पति की बेवफाई के सबूत को रखना क्यों आवश्यक है?

अगर वे तुच्छ बहस शुरू नहीं करते

बेवफाई के साथ आने वाली अनावश्यक बहस और आलोचना जा चुकी है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि अब आपका साथी धोखा नहीं दे रहा है।

उन्हें आपके साथ कुछ ज़्यादा अच्छा होने की ज़रूरत नहीं है, इस प्रकार धोखा देने वाले अधिकांश लोग अपराध बोध से बाहर आते हैं; उन्हें बस फिर से एक सामान्य व्यक्ति बनने की ज़रूरत है, वह व्यक्ति जो अफेयर के कारण संघर्ष में नहीं है और चिंतित नहीं है। सामान्य स्थिति में लौटना यह संकेत हो सकता है कि आपको अपना संदेह दूर करने की ज़रूरत है।

अधिकांश लोगों के लिए धोखा देने वाले साथी के साथ रहना मूर्खतापूर्ण विचार हो सकता है, लेकिन कई बार ये संबंध अधिक मजबूत बन जाते हैं। वे जानते हैं कि वे सबसे बुरी स्थिति को झेल सकते हैं और इसलिए बेहतर संबंधों में तब्दील हो जाते हैं।

अपनी पत्नी को धोखा देने के बाद मेरा जीवन नर्क बन गया

विवाहेतर संबंध में लोग शारीरिक सौंदर्य खोजते हैं या फिर आंतरिक सौंदर्य?

मेरे पति की कामेच्छा खत्म हो गई इसलिए मैंने अपने स्कूल के दोस्त का रूख किया

You May Also Like

Leave a Comment

Let's Stay in Touch!

Stay updated with the latest on bonobology by registering with us.