यहां 4 अच्छे कारण हैं कि आपको अपने साथी का फोन नहीं देखना चाहिए

Sohini Sengupta
man seeing woman's phone

एक अपराध जो अक्सर प्रतिबद्ध होता है लेकिन उसके बारे में वास्तव में कभी बात नहीं की जाती, खास तौर पर प्यार के नाम में बचाव किए जाने पर। आज हम आपको अपने साथी का फोन चैक नहीं करने के चार बहुत अच्छे कारण बता रहे हैं।

जासूसी कुत्ता

कल ही मैंने अपनी रूममेट को एक डेली सोप देखते हुए देखा जिसमें पज़ेसिव पति की भूमिका में फवाद खान गोपनीयता के उल्लंघन को न्यायसंगत साबित करने की कोशिश कर रहा था कि वह अपनी पत्नी का फोन इसलिए देख रहा था क्योंकि एक जोड़े को सबकुछ बांटना चाहिए। प्यार को रोमांटिसाइज़िंग करने में, हम अक्सर अपनी निजी स्पेस की ज़रूरत भूल जाते हैं और यह भी कि हमारी खुद की स्पेस होना कितना ज़रूरी है, भले ही कोई रिश्ता कितना भी प्यारा और सुकून भरा क्यों ना हो। हम पज़ेशन के प्रेत को प्यार समझने की भूल करते रहते हैं। हम एक दूसरे के जीवन पर काबू करना नहीं चाहते हैं, लेकिन प्यार और देखभाल का एक ऐसा स्थान साझा करना चाहते हैं जो हमें अपनी निजी स्पेस के साथ अलग-अलग व्यक्ति बनने की अनुमति दे। यहां चार श्रेष्ठ कारण हैं कि आपके साथी के फोन की तलाशी लेना आपके लिए सबसे बुरा विचार हो सकता है।

ये भी पढ़े: दशकों तक साथ में रहने के बाद जोड़े एक जैसे क्यों दिखने लगते हैं?

1. विश्वास

आमतौर पर संदेह ही है जो आपको अपने साथी की निजी डायरी या आधुनिक समकक्ष मोबाइल फोन को चैक करने पर मजबूर करता है। क्या वह अब भी अपनी एक्स को मैसेज कर रहा है? क्या वह मुझसे कुछ छुपा रही है? जब मैंने उसे लंच के लिए बुलाया तब क्या वह अपने ऑफिस में था? सारे संदेह निरंतर निगरानी के लिए एक ही वस्तु तक पहुंचते हैं – आपके साथी का निरंतर साथी – फोन। बहुत ज़्यादा ईर्ष्या होती है कि फोन आपसे ज़्यादा जानता है, लेकिन अगर आपको आप दोनों के बीच की बातचीत पर भरोसा नहीं है, तो मेरे दोस्त आपके साथी पर नहीं बल्कि उस प्यार पर सवाल उठाएं जो शायद अपने रास्ते से भटक रहा है! फोन को चैक करना किसी भी तरह से भरोसे की समस्या हल नहीं कर सकती -जो हर रिश्ते की बुनियादी नींव होती है।

2. अपराध बोध

हमेशा अपराध बोध की एक बहुत बड़ी मात्रा होगी जिससे आप उबर नहीं पाएंगे, खासतौर पर अगर आपकी जासूसी ने आपको गलत साबित कर दिया हो। यहां तक कि अगर आपकी जासूसी संदेह से नहीं बल्कि नियंत्रण और हस्तक्षेप की सामान्य आवश्यकता से उत्पन्न होती हो, तो काम होने के बाद आपको अपना सामना करना ही होगा। हर कोई समझता है कि साथी की डायरी नहीं पढ़ने के नियम और तर्क यहां भी लागू होते हैं। केवल इसलिए क्योंकि आप एक संबंध में हैं, हर छोटा विवरण बताने के लिए नहीं होता और अपने साथी का फोन चैक करने का जोखिम उठाने पर अपराध बोध बहुत ज़्यादा होता है।

ये भी पढ़े: 15 सूक्ष्म संकेत की आपका साथी जल्द ही आपके साथ ब्रेकअप करने वाला है

4. ब्रीदिंग रूम

बहुत से लोग शंका या संदेह से प्रेरित नहीं होते हैं, लेकिन आमतौर पर, इस पर नज़र रखना चाहते हैं कि उनके साथी और मोबाइल के बीच क्या चल रहा है। मुझे नहीं पता कि यह पोज़ेस करने या निगरानी करने की राक्षसी इच्छा है या अन्य व्यक्ति के साथ भावनात्मक संबंध की बजाए प्रौद्योगिकी से मानव की निकटता से ईर्ष्या है। हमें खुद को याद दिलाना चाहिए कि प्यार में दो लोगों के एक होने की ज़रूरत नहीं है। एक दूसरे के साथ क्वालिटी समय बिताना उतना ही महत्त्वपूर्ण है जितना खुद के साथ। उन्हें उनकी खुद की स्पेय दें और कोई भी डिफेंस इतनी मज़बूत नहीं हो सकता कि हम उनकी निजी स्पेस में हस्तक्षेप को उचित ठहरा सकें।

अपने प्यार को कैसे मनाएं

12 संकेत की आपका पति भावनात्मक तौर पर पहले ही शादी से बाहर जा चुका है

निश्चित संकेत की आपका बॉयफ्रैंड आपसे प्यार करता है

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.